Tuesday, May 15, 2012

टूटी हुई चप्पल

ऑफिस से निकलते ही किरण को महसूस हो गया था की अब ज्यादा देर चल पाना मुमकिन न हो पायेगा. वह चप्पल घिसट कर लेकिन बड़ी संभल कर चल रही थी. कही टूट न जाए. लेकिन बमुश्किल १०-१५ कदम ही चली होगी की चप्पल टूट गयी. बड़ी हताशा से उसने अपनी टूटी हुई चप्पल को देखा. खामखाँ का खर्च लग गया. अभी करीब एक महीने तक और उस चप्पल को चला लेने की योजना थी उसकी. लेकिन...

चप्पल को सिलवाने के लिए वह नुक्कड़ की तरफ मुड़ गयी.

"८० रुपये लगेंगे, बब्बी." चप्पलवाले ने चप्पल का निरीक्षण करते हुए कहा.

"८० रुपये???" किरण चौंक गयी, "चौक वाले तो ५० रुपये में सिल देते है. क्या हमें बेवकूफ समझते हो? अच्छी लूट मचा रखी है." उसने चप्पलवाले को घुड़कते हुए कहा.

"तो जाओ न बब्बी, चौक वाले से ही सिलवा लो. हमारा टाइम काहे को फ़ोकट में खराब करती हो." चप्पलवाले ने भी तुनक कर जवाब दिया.

किरण असमंजस में पड़ गयी. चौक तक जाने में १० मिनट और फिर आने में १० मिनट यानी लगभग आधा घंटा तो लग ही जाएगा. लेकिन तीस रुपये तो बच जायेंगे. तीस रुपये का मोबाइल रिचार्ज करवा ले तो १० दिन तो चल जाएगा. या फिर वह  उनसे किलो की ४ कापियां कमलेश के लिए ले सकती है.

फिर सोचने में वक़्त नहीं गंवाया किरण ने. टूटी हुई चप्पल उठा कर वह तेज़ कदमो से चौक की तरफ चल पड़ी. नुक्कड़ का चप्पल्वाला उसे देखता रहा. शायद उसे उम्मीद न थी की ये लड़की शाम के वक़्त सिर्फ चप्पल सिलवाने के लिए चौक तक जाने की ज़हमत उठाएगी. उसे पूरी उम्मीद थी की वह मनमाना दाम वसूल लेगा. लेकिन किरण को जाते हुए देखकर वह भौचक्का रह गया. एक ग्राहक खो दिया उसने. ८० के चक्कर में ५० भी गए. उसे बुलाने की हिम्मत भी नहीं जुटा सका वह.

चप्पल सिलवा कर किरण तेज़ी से स्टेशन की तरफ बढ़ रही थी. कीले लगने से चप्पल भारी हो गयी थी. किरण को चलने में बेहद तकलीफ हो रही थी. कीलो से चोट भी लग रही थी उसके पैरो में. लेकिन वह खुश थी की उसने ३० रुपये बचा लिए थे.

ऑटो में बैठते ही उसकी नज़र सूरज पर पड़ी. सूरज उसे ही देख रहा था. जैसे ही किरण ने उसे देखा, उसने मुस्कुरा कर ख़ुशी से अपना हाथ हिला दिया. जवाब में किरण मुस्कुराई. सूरज से उसकी मुलाक़ात यही कोई एक डेढ़ साल पहले हुई थी "युवा कला प्रोत्साहन मंच" द्वारा आयोजित कला प्रदर्शनी में. इत्तेफाक ऐसा की सूरज उस लड़की को ढूंढ रहा था जिसने कैनवास पर रंगों को सजीव कर दिया था और किरण को उस लड़के को ढूंढ रही थी जिसने केवल पेंसिल से एक रेखाचित्र को एक शब्दचित्र बना दिया था. चित्रकार दोनों ही थे लेकिन विधाएं अलग थी और दोनों एक दूसरे की कला के मुरीद हो गए. दोनों मिले और काफी अच्छे दोस्त भी बने. सूरज भी किरण की ही तरह मध्यमवर्गीय परिवार का लड़का था. वह दानापुर में रहता था और किरण आजादनगर में. बाद में किरण को पता चला की सूरज ने अच्छी खासी नौकरी छोड़कर अशोक राजपथ में अकादमिक किताबों और स्टेशनरी की दूकान खोली थी. अपनी जिद के पक्के और जुनूनी सूरज ने जो सोचा था वह कर दिखाया और आज वह अपनी नौकरी की तनख्वाह का दुगुना पैसा अपनी दूकान से कमा रहा था. ज़रा भी बनावटीपन नहीं था सूरज में. बेबाक ऐसा की जो बात दिल में वही बात जुबां पर. उसपर भी स्वभाव से बेहद जिंदादिल और खुशमिजाज़.  किरण को उसकी यही बाते बहुत अच्छी लगती थी. सूरज के दोस्त भी गिने चुने थे और उन्ही में से एक किरण भी थी. हालांकि आपाधापी भरी ज़िन्दगी में बाते कहा हो पाती थी उतनी. स्टेशन से दोनों ही गाडी पकड़ते थे. कभी सूरज नहीं तो कभी किरण नहीं. और कभी ऐसा हो जाए की दोनों एक दूसरे को देख ले सूरज मुस्कुरा कर हाथ हिला देता और किरण भी मुस्कुरा देती. बस ऐसे ही मिलना होता था उन दोनों का. हाँ महीने दो महीने में कभी ऐसा हो जाए की वक़्त भी हो और दोनों साथ भी तो बगल वाले चाय की दूकान पर एक कप चाय पी लेते और दो-चार बाते भी हो जाती.

सूरज के बारे में सोचते सोचते कब घर आ गया किरण को पता भी नहीं चला. ज़ल्दी से ऑटो वाले को पैसे देकर वह घर की और भागी. वैसे ही आधा घंटा देर से पहुंची थी. अन्दर पहुँचते ही उसे रसोई से आवाज़े सुनाई दी. रसोई में पहुँच कर उसने देखा, कमलेश कलछी से सब्जी चला रहा था और माँ पर झल्ला रहा था. माँ आटा निकाल रही थी और किरण पर झल्ला रही थी. बिना कपडे बदले ही किरण ज़ल्दी से रसोई में दाखिल हुई और उसने कमलेश के हाथ से कलछी ले ली. कमलेश पैर पटकता हुआ अपने कमरे में चला गया.

" कितनी बार कहा है की ज़रा ज़ल्दी घर आया कर. लेकिन नहीं. बहाना ढूंढती चलती है काम से बचने का." माँ के स्वर में नाराजगी थी.

"आज ज़रा देर हो गयी." किरण ने कहा, "तुम जाओ माँ, मैं गूंध लुंगी." किरण ने माँ के हाथ से आटे की पतीली ले ली.

"आज ही दो सूट देने है." माँ थकी हुई सी आवाज़ में बोली और रसोई से चली गयी.

सब्जी में पानी की बघार डाल कर किरण ने ज़ल्दी से कपडे बदले और आटा गूंधते हुए चाय भी चढ़ा दी गैस पर.

दो कप में चाय निकाल कर वह कमरे में पहुंची. माँ सूट पर काज कर रही थी.

"तैयार हो गयी?" किरण ने पूछा.

"अभी कहा?" माँ सचमुच थकी हुई थी, "अभी दूसरी वाली में हेम करना है."

"कर लो तुम, बस रोटी बनानी है अब." किरण बोली.

खाना खाकर माँ सूट देने के लिए चली गयी. किरण अपने कमरे में अपने कपडे सहेज रही थी की तभी कमलेश अन्दर आया, "जीजी, पैसे चाहिए." धीमी आवाज़ में बोला.

"कितने?" किरण ने पूछा.

"५००."

"क्यूँ?"

"किताबे लेनी है."

"लिस्ट बना कर दे दो, मैं लेती आउंगी कल."

कमलेश कुछ देर चुपचाप बैठा रहा, फिर धीरे से बोला, "माँ के पैसे खर्च हो गए. मैं जब कमाने लगूंगा तब तुम्हारे सारे पैसे लौटा दूंगा."

"ये देखा है क्या है?" किरण ने थप्पड़ दिखाते हुए कहा, "एक लगेगा तो सारा भूत उतर जाएगा दिमाग पर से. जा चुपचाप जाकर लिस्ट लेकर आ किताबो की."

कमलेश हँस पड़ा. किरण भी हंसी.

"प्रदीप का नया एडिशन आया है. फिसिक्स और केमेस्ट्री चाहिए."

"जो जो चाहिए लिख कर दे दो." किरण बोली.

कमलेश अपने कमरे में चला गया. और किरण अपनी पेंटिंग करने लगी. यह तस्वीर उसे परसों तक बना कर दे देनी थी. पर बहुत काम बचा हुआ था. टूटी हुई चप्पल के कारण पैरो में भी बहुत दर्द हो रहा था उसके. लेकिन काम कैसे छोड़ दे. इसी पेंटिंग के दो हज़ार मिलाने वाले थे.

अगले दिन ऑफिस पहुँचते ही किरण ने अपनी चप्पले उतर कर देखा. पैरो की त्वचा छिल गयी थी. "ये नाजुकता रईसों के लिए है. हमारे लिए नहीं." ज़रा सा चिढ़कर उसने खुद से कहा.

बाबूजी का फ़ोन आया हुआ था. उन्होंने १०,०००/- भेजे थे. बैंक भी जाना था. भला हो ईशान बाबु का. उनके रहते किरण को परेशानी नहीं होती थी बैंक
में. ईशान बाबु बहुत भले आदमी थे. अपनी नेकदिली के कारण मशहूर थे. ऑफिस से आधे दिन की छुट्टी लेकर वह सीधे खजांची रोड की तरफ गयी. शर्माजी उसे देखकर हँसते हुए बोले, "मुझे मालुम था की तुम आओगी. अभी कल ही कमलेश किताबे देखकर गया था."


"हाँ, ये लिस्ट है. ये किताबे निकाल दीजिये, चाचाजी." किरण भी मुस्कुरा कर बोली.


"लो, ३०% की काट दी है." शर्मा जी बोले.


किताबो का बण्डल उठाकर किरण ने पैसे दिए और कृतज्ञता जताते हुए बोली, "आप लोग ही है चाचाजी की हम जैसे लोग इतनी महंगाई के बावजूद पढ़ पा रहे है."


"पढने वालो को मैं भी पहचानता हु, बेटा. कमलेश खूब तरक्की करेगा, देखना."

ऐसे ही कई लोग थे जिनकी वज़ह से किरण के कुछ काम आसान हो जाया करते थे. शर्माजी जहा औरो को १०% से ज्यादा डिस्काउंट नहीं करते थे वही किरण को वह हमेशा ३०% डिस्काउंट पर किताबे देते थे. बैंक में भी ईशान बाबु की बदौलत उसे पैसे ज़ल्दी मिल गए. बाहर आते ही उसने बाबूजी को फ़ोन लगाया, "पैसे मिल गए, बाबूजी."


"ठीक, माँ को दे दो जाकर." बाबूजी ने कहा.


"बाबूजी," किरण ने झिझकते हुए कहा, "वो पिछले महीने कमलेश की फीस के लिए सरिता से ४,०००/- उधार लिए थे. अभी सिर्फ २,०००/- ही लौटाए है. इसमें से एक हज़ार ले लू? बाकी एक हज़ार अगले महीने दे दूंगी."


बाबूजी खामोश हो गए. कुछ देर तक चुप रहने के बाद बोले, "तुमसे कोई बात छुपी नहीं है, बेटा. जो सही लगे करना."


"ठीक ठीक." किरण तुरंत बात समझते हुए बोली, "सरिता समझती है. मैं अगले महीने ही दे दूंगी उसका हिसाब. आप बिलकुल चिंता मत किजिए बाबूजी."


बाबूजी का कलेजा भर आया.

माँ को पैसे थमाकर किरण अपनी तस्वीर पूरी करने बैठ गयी. अंतिम दिन बचा था. गनीमत थी माँ ने दिन में ही सब्जी बना ली थी. घर में पाव रोटी थी. किरण तस्वीर बनाती रही. पर लग नहीं रहा था की पूरी हो पाएगी कल तक. शाम हो गयी. और शाम से रात.


अगले दिन रविवार था. सुबह से ही किरण तस्वीर बनाने में जुटी रही. उसे ध्यान तब टूटा जब माँ एक सूट लिए उसके पास आई.


"कैसा है?" माँ ने पूछा.


"अच्छा है." किरण बोली, "कपडा तो मुलायम है. रंग भी खूबसूरत है. बहुत महंगा लगता है."


"सिर्फ ५०० का है." माँ बोली.


"किसका है?" किरण ने पूछा.


"है एक किरण नाम की लड़की. चित्रकार है. उसी का है. उसकी माँ ने ख़रीदा है उसके लिए." माँ मुस्कुरा रही थी.


"मेरे लिए!" किरण हैरानी से बोली, "लेकिन इतने पैसे कहा से बचाए?"


"कल भेजे थे न बाबूजी ने."


किरण ख़ुशी के मारे कुछ बोल न सकी. बच्चे माता पिता के हृदय का सार कब जान सके है!!

तस्वीर पूरी न हो पाएगी किरण को लगा. उसने वर्माजी को फ़ोन किया.


"लेकिन करार तो आज का ही था किरण. मैंने सिंघानिया साहब को बोल दिया है की आज उन्हें तस्वीर मिल जायेगी." वर्मा जी परेशानी भरे स्वर में बोले.


" मैं कल सुबह खुद आपके पास लेकर आ जाउंगी." किरण ने मिन्नत की.
वर्मा जी कुछ देर खामोश रहे. "ठीक है, आज शाम ६ बजे तक दे दो." और फ़ोन कट गया.


दिन के एक बज रहा था. किरण ने एक ग्लास पानी पिया और फिर से अपनी तूलिका उठा ली.


और आखिरकार ५ बजते बजते तस्वीर पूरी हो गयी. किरण ने उसको कपडे से ढंका और चल पड़ी वर्माजी के घर.


"बहुत अच्छे किरण." वर्मा जी बोले, "ये लो तुम्हारे पैसे."


किरण ने पैसे लेकर उसको पहले आँखों से फिर माथे से लगाया.


"एक नया कांट्रेक्ट है किरण." वर्माजी बोले, "सात सफ़ेद घोड़े शाम के समय पानी में दौड़ते हुए. ६०००/-"


"कब तक?" किरण ने पूछा.


"१० दिन."


"ज़रूर." किरण ख़ुशी से बोली.

ओह्ह! ये टूटी हुई चप्पल! किरण की इच्छा हुई की कीले निकाल कर फ़ेंक दे. मगर क्या करती! अचानक  उसे ध्यान आया की उसने सुबह से कुछ नहीं खाया है.


लिट्टी वाले के ठेले के पास खड़े होकर उसने पूछा, "एक प्लेट कैसे?"


"५० रुपये." लड़के ने जवाब दिया.


"५० रुपये??" किरण को झटका लगा, "कल तक ही तो ४० था आज ५० हो गया. अंधेर मचा रखा है. खूब कमाते हो तुम लोग. खूब लूटते हो."


"हाँ, हाँ. हम लोग ही तो लूटते है. ये जो नेता करोडो अरबो लूट कर खाते है उनको कोई कुछ नहीं कहता. लेकिन हम ५ रुपये कमाई के रखे तो अंधेर मच जाता है. एक लिट्टी पर मुश्किल से दो रुपये बचते है. और उस पर हम लोग ही लूटेरे है." लड़का शायद भरा बैठा था, किरण के बोलते ही फूट पड़ा.
किरण को उसकी आवाज़ में अपनी बात सुनाई दी. "अच्छा, एक प्लेट लगा दो, भाई." वह बोली. उसे सचमुच 
जोर की भूख लग गयी थी.


वह पैसे निकाल रही थी की लड़के ने प्लेट उसके सामने रख दी.


"५ लिट्टियाँ? एक प्लेट की तो ४ आती है न?" किरण ने आश्चर्य से पूछा.


"खा लो दीदी. आशीर्वाद दे दो." लड़के ने स्निग्ध वाणी से कहा.


किरण को दया हो आई उस पर. सारे दिन धुप में खड़े होकर लिट्टियाँ बनाता और बेचता था वह. फिर दिल में इतनी दया और इतनी इंसानियत.


"मौर्यालोक से भी बड़ा होटल होगा एक दिन तुम्हारा, देखना." किरण मुस्कुरा कर बोली. लड़के के चेहरे पर भी हंसी आ गयी.

घर की तरफ जा ही रही थी की न जाने क्या इच्छा हुई की किरण गंगा घाट की तरफ मुड़ गयी. गंगा आरती में वक़्त था अभी. घाट पर ज्यादा लोग भी नहीं थे. किरण चप्पले उतार कर अपने पैर पानी में डाल कर बैठ गयी. ठन्डे पानी के स्पर्श ने उसके ज़ख़्मी पैरो पर मरहम का काम किया.
उसे लगा की उसकी ज़िन्दगी भी तो इस कीले लगी हुई टूटी चप्पल के ही जैसी थी. भारी और तकलीफदेह. इसके विपरीत कितना शांत था गंगाजी का पानी. कितना सुकून था वहाँ पर. इसी सुकून की तो किरण को भी तलाश थी. थोडा सुकून जिसके साथ वह अपनी परेशानियां भूल जाए. बहुत ज्यादा आरामतलब जीवन नहीं चाहिए था उसे. बस थोड़े सुकून के पल ज्यादा हो. और क्या. 

वह चप्पले पहन कर चलने को हुई की तभी एक छाया  देखि. पीछे कोई खड़ा था.

"सूरज तुम?" वह हैरान थी उसे देखकर, "कब आये?"


"अरे मैं तो काफी देर से हु." सूरज हंसकर बोला. "अरे" उसका तकियाकलाम था. हर बात की शुरुआत वह "अरे " से करता था. "अरे, आओ बैठो कुछ देर, फिर चले जाना."


किरण मना नहीं कर पायी.


"अरे, और सब कुछ कैसा चल रहा है?" सूरज ने ही पूछा.


"ठीक है सब." किरण बोली, "नया कांट्रेक्ट मिला है." किरण ने अपनी तकलीफों के बारे में सूरज को कुछ नहीं बताया था. उसे पसंद नहीं था अपना दुखड़ा रोकर किसी की दया बटोरना. "तुम बोलो." उसने सूरज से पूछा.


"अरे मेरा भी सब ठीक. अभी परीक्षा है न. पीक सीजन है. जिस्ता की डिमांड ज्यादा है."


"अच्छी बात." किरण बोली.


"अरे, मैं तो भूल ही गया." अचानक सूरज बोला, "ये देखो, मैंने तुम्हारी तस्वीर बनायी थी." कहते हुए उसने एक कागज़ अपनी शर्ट की जेब से निकाल कर किरण के हाथ में थमा दिया.


किरन ने देखा, उसका रेखाचित्र था. वह सम्मोहित सी देखने लगी.


"तुम्हारी आँखे बनाने में सबसे ज्यादा वक़्त लगा. तुम्हारे जैसी आँखे बन ही नहीं पा रही थी. बहुत कोशिशो के बाद बनी. तुम नाराज़ तो नहीं हो न?"
 

नाराज़ क्यों न हो? सूरज की हिम्मत कैसे हुई उसकी तस्वीर बनाने की? वह भी उससे बिना पूछे? किरण के जी में यही सवाल आने को थे. लेकिन आ नहीं रहे थे. उसे चाहकर भी गुस्सा नहीं आया सूरज पर.
 

"कितना वक़्त बर्बाद किया इस पर?" उसने एक अजीब सा सवाल पूछा सूरज से.


"बर्बाद? अरे, तुम्हारी बहुत सारी तस्वीरे बनायीं है मैंने. लेकिन यह तस्वीर सबसे अच्छी है. इसलिए इसे हमेशा अपने साथ रखता हु. कई दिनों से सोच रहा था तुम्हे दिखाने के लिए. लेकिन वक़्त ही नहीं मिल पा रहा था. इत्तेफाक से देखो की आज मिल गयी तुम. और इस तस्वीर को तो पूरी रात जाग कर बनाया है मैंने. मैंने कहा न बहुत मेहनत लगी इसे बनाने में."

किरण हैरानी से सूरज को देख रही थी. उसे लगा की उसकी टूटी हुई चप्पल, जो कीले लगने से भारी हो गयी थी, अचानक बिलकुल हलकी हो गयी है....
 






12 comments:

  1. अति सुन्दर !
    पढ़ कर बहुत अच्छा लगा ।
    धन्यवाद|

    ReplyDelete
  2. bahut acchi kahani.... liked the way you described minute details... :)

    ReplyDelete
  3. "ज़िन्दगी भी तो इस कीले लगी हुई टूटी चप्पल के ही जैसी थी, भारी और तकलीफदेह"
    described life in very less words.. Touched my heart ...
    gr8 Story :)

    ReplyDelete
  4. "किरण चप्पले उतार कर अपने पैर पानी में डाल कर बैठ गयी. ठन्डे पानी के स्पर्श ने उसके ज़ख़्मी पैरो पर मरहम का काम किया. उसे लगा की उसकी ज़िन्दगी भी तो इस कीले लगी हुई टूटी चप्पल के ही जैसी थी. भारी और तकलीफदेह." This was the best part.

    ReplyDelete
  5. very beautiful story really touched my heart

    ReplyDelete
  6. bahut khoob.....
    atyant Saral Lekhani...
    heart touching story.....
    story pdne pdte aapo aap mere aansu jhalak pde...

    ReplyDelete

मेरा ब्लॉग पढ़ने और टिप्पणी देने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद.